Sunday, 28/4/2024 | 6:05 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

स्मार्ट फ़ोन के वायरस को दूर करने के लिए ऐसा करें

स्मार्ट फ़ोन के वायरस को दूर करने के लिए ऐसा करें

वर्तमान समय में हर किसी का स्मार्ट फोन ज्यादातर इंटरनेट से कनेक्टेड रहता है और इसका मात्र एक कारण है कि सभी स्मार्टफोन मे वायरस का खतरा हर वक्त लगा होता है। आपके स्मार्ट फ़ोन में कभी कभी हैकरों की वजह से वायरस उन्समे पहुंच जाता है। हमेशा फोनेलेते समय ये सलाह मिलती है, यदि आपके फ़ोन में वायरस है तो फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करना पड़ेगा ताकि उसमे मौजूद वायरस को पूरी तरह से समाप्त किया जाये। इसमे सबसे बड़ी दिक्कत यह है की फैक्ट्री रिसेट करने से फोन के सभी डेटा-गेम्स, फोटो, मैसेज स्मार्ट डिलीट हो जाता है। जानिए कुछ आसन तरीके जिनकी वजह से आप फ़ोन के वायरस से बच सकेगे और अगर आपको फैक्ट्री रिसेट करना भी पड़े तो वो आखरी तरीका हो। सबसे पहले तो आपको ये जानना होगा की वायरस की परेशानीक्या उस वक्त होती है जब एक ऐप आप चलाते हैं?
अपने क्या आपने गूगल प्ले स्टोर के अलावा कहीं से कोई फ़ोन ऐप डाउनलोड किया था? उसके बाद से क्या ये परेशानी शुरू हुई जब आपने ऐप डाउनलोड किया?

यदि जवाब हाँ है आपका तो, वायरस के लिए आपको चेक करना होगा। इसके लिए सबसे पहले फ़ोन में एंटी वायरस इनस्टॉल करे और अपने स्मार्ट फोन को एंटी वायरस की मदद से स्कैन कीजिये। स्मार्ट फ़ोन के लिए कई सारे एंटी वायरस ऐप उपलब्ध है। उनमे से आप किसी भी एक का चुनाव करने चाहते है तो हम आपको उनके बारे में जानकारी देगे। यहाँ तक की ड्राइड स्मार्ट फोन को ‘सेफ मोड’ में पर बूट किया जा सकता है। इसके साथ आप आसानी से चुनी हुई फाइल को डिलीट कर पायेगे।  कभी-कभी स्मार्ट फोन सेफ मोड पर चलने की वजह से उसके ऐप काम करना बंद कर देते हैं और फ़ोन का डेटा कनेक्शन भी बंद हो जाता है। स्मार्ट फ़ोन डिवाइस की सुरक्षा के लिए ऐसा किया जा सकता है।

आप सरलता से स्मार्ट फोन को सेफ मोड पर एंड्रॉयड 4.0 या उसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम में बूट कर सकते हैं। लेकिन उससे पुराने डिवाइस के साथ भी ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए एंड्रॉयड 4.0 या उसके पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम अपनी डिवाइस को बंद कर दे। अपने डिवाइस के ऑन-ऑफ बटन को कुच्स्मी के लिए दबाये रहे। फिर जब अपने स्मार्ट फोन का लोगो दिखाई दे तो वॉल्यूम ऊपर और नीचे वाले बटन को दबाये रखिये ऐसा तब तक करे, जब तक टेक डिवाइस की बूटिंग पूरी खत्म न हो जाती। ऐसा करने के बाद  आप सेफ मोड में होंगे। फिर आपको ओके को क्लिक करना होगा इसके बाद आपका डिवाइस सेफ मोड में बूट करेगा। आप उन सभी फाइलों को डिलीट कर पायेगे जिन्हें आप फ़ोन में नही चाहते है। आपने जो भी ऐप डाउनलोड किए हैं उन्हें तुरंत डिलीट कर दीजिए ये सबसे अच्छा होगा। ऐसा करने से वायरस की परेशानी तुरंत खत्म हो जाएगी।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *