Monday, 6/5/2024 | 9:18 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

सिगरेट से निज़ात पाने के लिए इन चीजों का सेवन करें

सिगरेट से निज़ात पाने के लिए इन चीजों का सेवन करें

मादक तत्व सिगरेट, सिगार और तंबाकू के सेवन से शरीर में जो निकोटीन जमा होता है वो बहुत ही खतरनाक साबित होता है। सबसे बेकार असर निकोटीन का ये है कि ये नशे की आदत को काफी बढ़ाता है। सलाइवा टेस्ट के अनुसार इस बात का पता चला कि निकोटीन की मात्रा कितने समय तक शरीर में रहता है। औसतन, कम से कम 10 घंटे निकोटीन खून में और अधिक से अधिक 2 से 4 दिनो तक रहता है।शरीर से निकोटीन को कम करने का आसान तरीका यह है कि रोजाना खूब सारा पानी पिएं। पानी की सेवन मौसम, सेहत और शरीर की के आधार क्षमता पर कम या अधिक हो सकती है कम से कम दिन में 8 ग्लास पानी पीना चाहिए।

सिगरेट की सेवन की लत छुड़ाना कोई आसान कम नहीं है। बहुत से लोग अचानक से ही सिगरेट पीना बंद कर देते है, लेकिन इसका सेवन अचानक से बंद करना, स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। सिगरेट पीना जोकि स्वास्थ के लिए सही नहीं है। अगर आप सिगरेट से पूरी तरह से छुटकारा पाना चाहते हैं तो धीरे धीरे इसकी लत छुडाए। सबसे पहले भोजन को पूरा करना चाहिए। सिगरेट की लत को बढावा तब मिलता है जब हम भोजन कम या नाममात्र का करते है। कम भोजन करने से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती है जिससे सिगरेट पीने की लत तेजी से’ बढ़ती है और शरीर में निकोटीन की मात्रा भी बढ़ती है। इस वजह से निकोटीन को शरीर से बाहर करना है तो पूरा खाना जरुर खाएं।

ऐसे चीजों जिसमे इलेक्ट्रोलाइट हो उसे अपने खाने में जरुर प्रयोग करे। इलेक्ट्रोलाइट एक ऐसा मिनिरल होता है जो शरीर के सभी आन्तरिक भागो में पानी और जरुरी पोषण पहुंचाता है। जैसे- तरबूज, खीरा, शकरकंद, टमाटर, सेब और पत्ता गोभी आदि में इलेक्ट्रोलाइट पाया जाता है। इसके अलावा बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली, पिस्ता, कद्दू आदि के बीज इन सभी के सेवन से शरीर में उपस्थित निकोटीन को कम किया जा सकता है। अगर निकोटीन से आप छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन आप सिगरेट पीना नहीं छुड़ा पा रहे हैं तो ज्यादा समय तक कसरत करें। कसरत करने के बाद सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है। इसके अलावा अगर निकोटीन से आप मुक्ति पाना चाहते है तो चाय, कॉपी और शराब के सेवन से भी दूर रहें। शरीर से निकोटीन को बाहर निकालने वाली प्रक्रिया तभी सम्भव हो सकती है जब आप पर्याप्त नींद लेगे।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *